Gym Shoes Buyer’s Guide

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Anatomy Of Gym Shoes

 जूता ऊपरी: -
 यह जूते का ऊपरी हिस्सा है जो व्यक्ति के पैर को कवर करता है।  यह चमड़े, जाल, या सिंथेटिक सामग्री से बना होता है, जिसे या तो चिपकाया जाता है या मिडसोल में सिला जाता है।  यह जूते का वह हिस्सा होता है, जिसमें लेसिंग सिस्टम भी होता है।

 मध्याह्न: -
 यह जूता का वह भाग है जो कि आवरणयुक्त वायु या जेल से गद्देदार होता है।  यह जूते के बाहरी एकमात्र और ऊपरी हिस्से के बीच स्थित है।  मिडसोल का मुख्य कार्य समर्थन प्रदान करते समय भारी लैंडिंग के दौरान सदमे को अवशोषित करना है।

 Outsole: -
 एक जूते के बाहरी हिस्से को बाहरी एकमात्र के रूप में भी जाना जाता है, जो जमीन के संपर्क में रहता है।  यह रबर से बना होता है और पैर और जमीन के बीच अवरोध का काम करता है।  आउटलुक पर कर्षण पकड़ प्रदान करता है और आपको किसी भी सतह पर चलने या चलाने की अनुमति देता है।

 धूप में सुखाना: -
 धूप में सुखाना या जुर्राब लाइनर एक हटाने योग्य फोम परत है जो जूते के अंदर डाला जाता है।  यह जूता पहनने वाले व्यक्ति को आराम प्रदान करने वाले सीम से पैर की सुरक्षा करता है।  अतिरिक्त आराम के लिए इनसोल को धनुषाकार या कुशन किया जा सकता है।

 स्थायी: -
 जूते का मध्य भाग कंसोल और धूप में सुखाना के बीच का हिस्सा होता है जहां जूते का ऊपरी हिस्सा एकमात्र से जुड़ा होता है।

 एड़ी काउंटर: -
 एड़ी काउंटर का मुख्य कार्य स्थिरता और समर्थन प्रदान करना है।  यह एकमात्र के ऊपर एड़ी के पीछे मौजूद है।

 एड़ी कॉलर: -
 हील कॉलर को जूते का हील कफ भी कहा जाता है।  यह आमतौर पर गद्देदार होता है और टखने को घेरता है, इसे जगह में सुरक्षित करता है।  यह आराम प्रदान करता है और अतिरिक्त समर्थन के लिए टखने के पीछे तक बढ़ सकता है।

 जूता जीभ: -
 यह ऊपरी हिस्से पर मौजूद जूते का हिस्सा है।  यह पैरों और जूते के लेसिंग सिस्टम के बीच एक अवरोध बनाता है।  अतिरिक्त आराम देने के लिए जूते की जीभ को आमतौर पर जिम के जूते में रखा जाता है।

 जूता लेसिंग सिस्टम: -
 लेसिंग सिस्टम आपको एक अनुकूलित फिट के साथ अपने जूते पहनने की अनुमति देता है।  इस प्रणाली में छोटे छेद होते हैं जिन्हें आईलेट और शोले कहा जाता है, जो गोल या सपाट हो सकता है।  फावड़ियों को सुराख़ों की संख्या के माध्यम से पारित किया जाता है और अंततः एक साथ बांधा जाता है।


 ✓✓✓ Gym Shoes Buyer’s Guide:--


 हम जानते हैं कि पुरुषों के चयन के लिए बाजार कुछ अद्भुत जिम शूज़ से भरा है।  सही चुनाव करना कठिन है।  यहां, हम खरीदारी करने से पहले आपको एक व्यापक गाइड प्रदान करते हैं।

 जूते चलाने के लिए, जूते खरीदने से पहले अपने चाल को समझना बहुत महत्वपूर्ण है।  इस प्रकार, हम चाल विश्लेषण और उच्चारण के प्रकार भी बताते हैं।


 ✓✓ प्रकार के जिम जूते: -------

 चलने, चलने या वजन उठाने के प्रयोजनों के लिए विभिन्न प्रकार के जिम जूते डिज़ाइन किए गए हैं।  अपने लिए सही जिम शूज़ चुनते समय, एक विकल्प बनाना आवश्यक है जो आपकी सभी आवश्यकताओं का ध्यान रखे।

 रनिंग शूज़ और क्रॉस-ट्रेनर जिम के जूते के प्राथमिक प्रकार हैं जो विभिन्न सतहों पर चलने और जिम में लंबे समय तक प्रशिक्षण के लिए एकदम सही होंगे।

 दूसरी ओर, भारोत्तोलन के जूते उन लोगों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो भारी वजन उठाते हैं।

 आकार: -
 किसी भी जूते को खरीदने में दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कारक आकार है।  आपके लिए हमेशा सही आकार के जूते खरीदना जरूरी है।

 ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए, सही जूता आकार चुनने के लिए प्रदान किए गए आकार चार्ट की जांच करना महत्वपूर्ण है।  कोई भी ऐसे जूते नहीं चाहेगा जो उसके पैरों के लिए बहुत बड़ा या बहुत छोटा हो।

 वजन और आराम: -
 जिम के जूते एक गहन कसरत के दौरान स्थिरता प्रदान करने और चोटों को रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।  हालांकि, लंबे समय तक प्रशिक्षण के बाद भी इसे पहनना आरामदायक होना चाहिए।

 इसके अलावा, कसरत के अधिकांश सत्रों में जूते को हल्के वजन की आवश्यकता होती है।  भारी जूते चलने या प्रशिक्षण के लिए उचित नहीं होंगे।

 तकिया लगाना: -
 जिम के जूतों की एक और महत्वपूर्ण आवश्यकता है जूतों की गद्दी और गद्दी।  यह आराम और भारी लैंडिंग के दौरान पैरों और टखने पर झटके के साथ आराम प्रदान करता है।

 यह प्रभाव को कम करता है और टखने की मोच या फ्रैक्चर जैसी अवांछित चोटों को रोकता है जो आपके वर्कआउट सत्र के बीच में आ सकते हैं।

 लेसिंग सिस्टम और फ़िट: -
 जिम जूतों के लिए जाएं जो एक उचित लेसिंग सिस्टम प्रदान करते हैं।  एक अच्छा लेसिंग सिस्टम एक अच्छा फिट सुनिश्चित करता है, जो जिम सत्र के दौरान बहुत महत्वपूर्ण है।  जूते जो एक अच्छे फिट के साथ नहीं आते हैं, यह उपयोगकर्ता के लिए असुविधाजनक बनाते हैं।  इसलिए, आपको पूरी तरह से फिट होने के लिए जिम के जूते पहनें।

 स्थायित्व और रखरखाव: -
 आपके द्वारा खरीदे गए जिम शूज़ अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री जैसे रबर, टेक्सटाइल या जाली के होने चाहिए जो स्थायित्व सुनिश्चित करता है।

 जिम के जूतों को सिर्फ कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद पहनना और फाड़ना नहीं चाहिए।  एक निश्चित अवधि के बाद रनिंग शूज़ में बदलाव की आवश्यकता होती है।  हालांकि, जिम के जूते लंबे समय तक चलने वाले और आसानी से बनाए रखने वाले होने चाहिए।

 जिम जूतों के लिए जाएं जो अपने प्राकृतिक आकार को बनाए रख सकते हैं और आसानी से कपड़े से धूल सकते हैं।  पॉलिश या किसी अन्य स्टेन रिमूवर के उपयोग की आवश्यकता आपके जूते पर नहीं होनी चाहिए।

 कीमत:-
 जिम के जूते विभिन्न मूल्य श्रेणियों में उपलब्ध हैं।  हमेशा उच्च मूल्य के लिए जाना महत्वपूर्ण नहीं है क्योंकि यह हमेशा महान गुणवत्ता सुनिश्चित नहीं करता है।  बाजार में कई अच्छे जिम जूते भी उपलब्ध हैं जो बहुत ही उचित मूल्य पर आते हैं।  इसलिए, हमेशा अपने बजट में निवेश करें।

 बाहरी एकमात्र: -
 आउटसोल की मोटाई एथलेटिक फुटवियर के उद्देश्य पर निर्भर करती है।  रनिंग शूज़ को किसी भी सतह को झेलने के लिए रबर से बने मोटे आउटसोल की आवश्यकता होती है।  जबकि जिम के जूते जैसे क्रॉस ट्रेनर और टेनिस के जूते को जमीन के साथ अधिक संपर्क की आवश्यकता होती है, इसलिए तलवे सपाट और पतले होते हैं।

 बास्केटबॉल के जूतों की तरह अन्य, एथलेटिक जूतों में भारी पकड़ और स्थिरता के लिए मोटी तलवों, जबकि फुटबॉल के जूतों में क्लीट्स होते हैं।

 एकमात्र की मोटाई एक महत्वपूर्ण कारक है जिसे खरीदारी करने से पहले विचार करना होगा।  इस प्रकार, यह जानना बेहतर है कि खरीदारी करने से पहले आपको किस प्रकार के जूते की आवश्यकता है।

 चाल विश्लेषण: -
 जिम जूतों की एक अच्छी जोड़ी खरीदने से पहले एक और महत्वपूर्ण आवश्यकता आपके गैट का विश्लेषण है।  यह एक बहुत ही छोटी प्रक्रिया है, जिसमें स्टोर आपके द्वारा ट्रेडमिल पर 20 सेकंड का वीडियो रिकॉर्ड करते हैं।  वे आगे इस रिकॉर्डिंग का विश्लेषण करते हैं कि आपके चलने के तरीके में मौजूद किसी भी असामान्यता को खोजने के लिए।

 मूल्यांकन के बाद, आपके पैरों के प्रकार के आधार पर, आपको एक जोड़ी जूते प्रदान किए जाते हैं।

 दोनों रिकॉर्डिंग का विश्लेषण किया जाता है, और फिर आपको अपने उच्चारण के अनुसार जिम के जूते प्रदान किए जाते हैं।  आप आसानी से सबसे उपयुक्त जोड़ी का चयन कर सकते हैं।


 ✓ अब, उच्चारण क्या है?

 प्रोनेशन से तात्पर्य आपके चलने के तरीके और शरीर के प्रभाव को कैसे वितरित करता है।  यह आपके पैर को अंदर की तरफ रोल करने के तरीके को संदर्भित करता है क्योंकि यह जमीन से टकराता है।  Pronation तीन प्रकार का होता है- Over-Pronation, Under Pronation, Neutral।

 अधिकता:
 यह 70% से अधिक मानव आबादी में देखा जाने वाला सबसे सामान्य प्रकार का उच्चारण है।  इस तरह के धावक के पैर सपाट होते हैं या कम धनुषाकार होते हैं।

 यहाँ, पैर अंदर की ओर लुढ़कता है, शरीर के वजन को पैर की गेंद में केंद्रित करने के बजाय पैर के अंदरूनी किनारे पर स्थानांतरित करता है।  इसके परिणामस्वरूप पिंडली की ऐंठन, घुटने में दर्द और एड़ी में चोट लग सकती है।

 अंडर प्रेंशन (Supination): -
 इस तरह के उच्चारण को supination भी कहा जाता है जो उच्च धनुषाकार पैरों के साथ धावकों में देखा जाता है।  इस उच्चारण में, पैर की आवक बहुत कम या बिल्कुल नहीं होती है।  इसके बजाय, पैर की बाहरी तरफ सतह को एक स्टेपलर कोण से टकराती है।

 यह निचले पैर को आघात का एक बड़ा संचरण की ओर जाता है, जिससे टखने में खिंचाव, पिंडली की मोच और प्लांटर फैस्कीटिस जैसी चोटें होती हैं।  इस उच्चारण के लिए अनुशंसित प्रकार के जूते तटस्थ जूते हैं।

 तटस्थ अभिकरण: -
 यह सामान्य प्रकार का उच्चारण है जहां बाहरी किनारे पर पैर जमीन और अंदर की ओर लुढ़कता है, शरीर के वजन को समान और नियंत्रित तरीके से वितरित करता है, जो सदमे को अवशोषित करता है।

 सामान्य धनुषाकार पैरों वाले इस तरह के धावक के लिए चोटों की कम संभावना है।  इस उच्चारण के लिए तटस्थ जूते की सिफारिश की जाती है।

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